अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न


मैं अपने खाते से पैसे कैसे निकालूं?

विदड्रॉल के लिए, पेज के शीर्ष पर बने 'विदड्रॉल' टैब (दाईं तरफ चौथा टैब) पर क्लिक करें, उसके बाद 'विदड्रॉल अनुरोध' पर क्लिक करें. पूछे गए सभी व्यक्तिगत और बैंक विवरणों सहित पूर्ण विवरण भरें. कन्फर्म (पुष्टि) पर क्लिक करें, और उसके बाद फॉर्म को प्रिंट कर लें. एक पेन से उसपर हस्तक्षर करें और उसे withdrawals@xforex.com, पर भेज दें ताकि हम उसपर आगे की कार्यवाई कर सकें.

कृपया ध्यान दें कि जहां फंड को आपके डेबिट कार्ड में भेजा जाना है, वहां भी बैंक विवरण अवश्य भरें, क्योंकि पूरे फॉर्म को पूरी तरह भरा होना चाहिए. कृपया पूरे फॉर्म को केवल संख्याओं तथा अक्षरों का प्रयोग कर के ही भरें. चिन्हों या मुद्रा प्रतीकों का उपयोग न करें. केवल 'पूर्ण संख्याओं' का ही इस्तेमाल करें, किसी चिन्ह का नहीं.

यदि आपका बैंक swift/IBAN कोड सिस्टम का प्रयोग नहीं करता है, आप उस फील्ड में फिर से ब्रांच संख्या को भर सकते हैं (केवल उस स्थिति में जब वास्तव में आपके बैंक का कोई स्विफ्ट कोड नहीं है, हालांकि अधिकांश बैंकों के पास यह कोड रहता है). हमारी सलाह है कि इन विवरणों के लिए आप अपने बैंक से बात करें.

कृपया ध्यान दें कि विदड्रॉल केवल तभी जारी किया जा सकता है जब आपके दस्तावेज जमा और मंजूर हो चुके हैं. यदि अभी भी कुछ दस्तावेज ऐसे हैं जिन्हें आपने पहले हमें नहीं भेजा है, तब विदड्रॉल को जारी नहीं किया जा सकता है.

विदड्रॉल संबंधी अधिक जानकारी के लिए तथा विदड्रॉल एफएक्यू पेज देखने के लिए यहां क्लिक करें

यदि आप किसी अलग तरीके से पैसे निकालना चाहते हैं, कृपया यहां एक ई-मेल भेजें: cs@xforex.com. कृपया अपना नाम, खाता संख्या और उद्देश्य बताएं और शीघ्र ही एक प्रतिनिधि आपके अनुरोध पर चर्चा करने के लिए आपसे संपर्क करेगा.

वापस ऊपर जायें
यदि मेरे पास एक सवाल है जो सूचीबद्ध नहीं है तब मुझे क्या करना चाहिए?

कृपया बेहिचक हमसे संपर्क करें और हमें आपकी सहायता करने में काफी खुशी होगी.

वापस ऊपर जायें
अन्य फॉरेक्स ब्रोकर्स की तुलना में XForex के क्या फायदे हैं?

कोई कमीशन नहीं

XForex नई पोजीशंस ओपन करने के लिए कोई शुल्क नहीं लगाता है. Xforex की आय पूर्ण रूप से केवल बिड और आस्क कीमत के बीच अंतर से प्राप्त की जाती है, यह हमारे सर्वोपरि हित में है कि हम आपकी ट्रेडिंग सफलता हेतु आपकी मदद करें - इसलिए हम आपको बाजार में ट्रेडिंग करने के बारे में सीखने से संबंधित सभी टूल्स उपलब्ध कराते हैं ताकि आप सफलता प्राप्त कर सकें.

ट्रेडिंग और सेवाओं के लिए दिन के 24 घंटे उपलब्ध

XForex के कार्यालय सभी प्रकार के सवालों तथा सहायता के लिए रविवार रात से शुक्रवार रात तक दिन के 24 घंटे तथा सप्ताह के 5.5 दिन खुले रहते हैं.

सर्वाधिक अनुकूल इंटरफेस

हमारे अग्रणी सॉफ्टवेयर इंजीनियरों ने एक उपयोगकर्ता के अनुकूल ट्रेडिंग प्लेटफार्म विकसित किया है. बस एक ब्राउज़र (जैसे इंटरनेट एक्सप्लोरर, मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स, आदि) खोलें, साइट पर जाएं और लॉग इन करें - किसी भी सॉफ्टवेयर को डाउनलोड या इनस्टॉल करने की आवश्यकता नहीं है, किसी भी कंप्यूटर तथा दुनिया के किसी भी कोने से इस प्लेटफार्म तक पहुँचा जा सकता है. आपको केवल एक इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता है - घर, बाहर या विदेश से भी ट्रेड करें.

वास्तविक समय खाता अपडेट

ट्रेडर वास्तविक समय में अपने पूरे खाते पर नजर रख सकते हैं.इसमें खाता बैलेंस, ओपन पोजीशंस का बैलेंस, उपलब्ध मार्जिन और एक्सपोजर शामिल है. वास्तविक समय की निगरानी ट्रेडर्स को अपने पोर्टफोलियो पर पूरा नियंत्रण रखने में सक्षम बनाती है, ताकि वे उसे उचित प्रकार से प्रबंधित कर सकें.

क्रेडिट कार्ड चार्जिंग

XForex अपने ग्राहकों को कुशलतापूर्वक और सुरक्षित रूप से अपने कार्ड को चार्ज तथा रिचार्ज करने में सक्षम बनाता है.भुगतान को एक SSL सुरक्षित सर्वर का उपयोग कर किया जाता है. आपके भुगतान विवरण को एक काफी उच्च तरीके से एन्क्रिप्टेड स्वरूप में भेजा जाता है और आवश्यकता समाप्त होने के बाद हमारे सर्वर से हटा दिया जाता है. यह आपको एक तेज, कुशल और सुरक्षित तरीके से ट्रेड करने में सक्षम बनाता है.

सुरक्षित ट्रेडिंग

Xforex ट्रेडिंग प्लेटफार्म वेब के उच्चतम डेटा सुरक्षा मानकों को पूरा करता है. हमारे सुरक्षा विशेषज्ञों ने आपको एक सुरक्षित ऑनलाइन वर्चुअल ट्रेडिंग रूम प्रदान करने में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी है. एक SSL सुरक्षित सर्वर का उपयोग करते हुए आपकी व्यक्तिगत जानकारी को एक काफी उच्च तरीके से एन्क्रिप्टेड स्वरूप में रखा जाता है और आवश्यकता समाप्त होने के बाद हमारे सर्वर से हटा दिया जाता है. XForex विदेशी मुद्रा बाजार को एक सुरक्षित वातावरण में बदल कर ट्रेडर्स को विश्वास के साथ ट्रेड करने में सक्षम बनाता है.

वापस ऊपर जायें
स्वचालित प्रीमियम और ट्रांजेक्शन की वैधता क्या है?

स्वचालित प्रीमियम निवेशकों और व्यापारियों को स्थान तब तक खुला छोड़ने की संभावना की अनुमति देता है जब तक वे उन्हें बंद न करना चाहें।
जब व्यापारी नई स्थान को खोलता है, तो समाप्ति की डिफ़ॉल्ट तिथि तय की जाती है।
मूल्य तिथि (सर्वर समय) के अंत में, खुले स्थानों को दो व्यावसायिक दिन जोड़कर स्वचालित रूप से अगली हाज़िर भाव तिथि तक बढ़ाया जाएगा। प्रीमियम शामिल मुद्रा जोड़े पर निर्भर करता है। निवेशक न तो पाइंट कमाएगा न उनका भुगतान करेगा, जो स्थान की दो मुद्राओं के बीच प्रीमियम अंतर पर निर्भर करेगा।

वापस ऊपर जायें
विदेशी मुद्रा बाजार में ट्रेडिंग के घंटे क्या हैं?

CFD व्यापार रविवार को 22:00 GMT (21:00 DST) पर शुरू होता है और शुक्रवार 22:00 GMT (21:00 DST) तक खुला रहता है।

कृपया ध्यान दें कि ऐसे वित्तीय साधन हैं जिनका दैनिक अवकाश होता है। Read more....

वापस ऊपर जायें
उस स्थिति में मैं क्या करूं जब तकनीकी मुद्दों के कारण सिस्टम काम नहीं कर रहा है और मैं वेबसाइट का उपयोग नहीं कर पा रहा हूँ?

किसी भी तकनीकी मुद्दे को आपके ओपन ट्रेडों के साथ हस्तक्षेप न करने दें.

(कृपया ध्यान दें कि बाजार सत्र के दौरान हमारा डीलिंग रूम 24 घंटे उपलब्ध रहता है जो आपकी पोजीशंस को मैन्युअल तरीके से ओपन या क्लोज करने में सहायता करता है. कृपया हमारे टेलीफोन नंबर को अपने फोन या अन्य कहीं अवश्य संग्रहीत कर के रखें.

हमारे टेलीफोन नंबर को 'हमसे संपर्क करें' पृष्ठ पर पाया जा सकता है. कारोबारी सत्रों के दौरान हमारे ऑनलाइन ऑपरेटर भी दिन के 24 घंटे उपलब्ध रहते हैं.

वापस ऊपर जायें
मैं ट्रेडिंग चार्ट्स किस प्रकार देख सकता हूँ?

ट्रेडिंग चार्ट्स देखने के लिए पेज के शीर्ष पर स्थित 'टूल्स' टैब पर क्लिक करें (दाईं तरफ सातवां टैब). उसके बाद सूची में सबसे नीचे चार्ट पर क्लिक करें. कृपया ध्यान दें कि चार्ट्स देखने के लिए 'जावा' (www.java.com) को आपके पीसी पर इनस्टॉल होना चाहिए. आप जावा के नवीनतम संस्करण को यहाँ डाउनलोड कर सकते हैं. कृपया ध्यान दें कि ऊपर दिए गए चार्ट में प्रदर्शित भाव केवल निर्देशात्मक हैं और वास्तविक ट्रेडिंग भावों से अलग हो सकते हैं. अपनी मुद्रा के प्रकार बदलने के लिए, पृष्ठ के शीर्ष पर बने 'इंस्ट्रूमेंट्स' टैब (दाईं तरफ दूसरा टैब) पर क्लिक करें और अपनी पसंद की मुद्रा का चयन करें.

चार्ट में प्रदर्शित भाव केवल निर्देशात्मक हैं और वास्तविक ट्रेडिंग भावों से अलग हो सकते हैं.

(कृपया ध्यान दें कि हम इंटरनेट एक्सप्लोरर का उपयोग करने की सलाह देते हैं, क्योंकि अन्य ब्राउज़र इन चार्ट के उपयोग को प्रभावित कर सकते हैं).

वापस ऊपर जायें
मैंने फिर से लॉगिन करने की कोशिश की, लेकिन यह कहता है सेशन (सत्र) प्रयोग में है?

इसका मतलब यह है कि आपने पहले ठीक से लॉगआउट नहीं किया था, इसलिए कृपया कुछ सेकंड इंतजार करने के बाद दोबारा लॉगिन करने की कोशिश करें.

वापस ऊपर जायें
मैंने अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड डाला, लेकिन लॉगिन करने में विफल रहा. मुझे क्या करना चाहिए?

यह आम समस्या तब उत्पन्न होती है जब आप गलत उपयोगकर्ता नाम और/या पासवर्ड एंटर करते हैं. पासवर्ड अंकों और लैटिन अक्षरों का एक संयोजन हो सकता है. गलत उपयोगकर्ता नाम या पासवर्ड टाइप करने पर निम्न त्रुटि संदेश दिखाई देगा: * आपके द्वारा एंटर किया गया उपयोगकर्ता नाम या पासवर्ड गलत है.

वापस ऊपर जायें
मैंने अपना पासवर्ड खो दिया है/भूल गया हूँ, मैं क्या करूँ?

अपने पासवर्ड को पुनर्स्थापित करने के लिए लॉगिन होम पेज पर "पासवर्ड भूल गए' टैब पर क्लिक करें (कृपया ध्यान दें कि आपकी सुरक्षा के लिए आपका नया पासवर्ड आपके ईमेल पते पर स्वचालित तरीके से भेजा जाएगा).

या आप फोन अथवा लाइव चैट सेवा के माध्यम से हमसे संपर्क कर सकते हैं, और हम आपकी सहायता करेंगे.

वापस ऊपर जायें
एक निष्क्रिय खाते का शुल्क क्या है?

एक निष्क्रिय XForex खाते पर $5 का निष्क्रिय खाता शुल्क अधिभारित किया जाता है। एक खाते को तब निष्क्रिय माना जाता है जबकि 3 महीने की अवधि के दौरान कोई भी ट्रेडिंग क्रियाकलाप न हुई हो। यह शुल्क, सेवा प्रदान करने के दौरान आने वाली लागतों को बराबर करने के लिए अधिभारित किया जाता है, चाहे यदि सेवा का प्रयोग नहीं भी किया गया हो। नि्ष्क्रिय खाता शुल्क तब तक प्रति माह अधिभारित किया जाता है, जबतक कि खाता पुन: सक्रिय नहीं हो जाता है अथवा एक बिना दावे की सम्पत्ति के रूप में उपयुक्त अवस्था में नहीं प्रेषित कर दिया जाता है। निष्क्रिय खाता शुल्क से बचने के लिए प्रत्येक तीन महीने में कम से कम एक ट्रांजैक्शन अवश्य पूर्ण करें।

वापस ऊपर जायें
प्लेटफार्म की सुरक्षा के लिए किस प्रकार की सावधानियां बरती जाती हैं?

डेटा संरक्षण प्रणाली कई विभिन्न सुरक्षा परतों से बनी है:

  • SSL और डेटा एन्क्रिप्शन.
  • फ़ायरवॉल और सामान्य सर्वर सुरक्षा.
  • उपयोगकर्ता पहचान (प्रमाणीकरण और प्राधिकरण).
  • ग्राहक कोड संरक्षण (CASPOL).
    (जैसे भुगतान, पासवर्ड, आदि).
वापस ऊपर जायें
मैंने डिपॉजिट करने की कोशिश की लेकिन मुझे एक त्रुटि संदेश और कोड संख्या प्राप्त हुई है, इसका मतलब क्या है?

हमारी प्रणाली में अपने कार्ड का विवरण दर्ज करते समय कृपया बहुत सावधान रहें क्योंकि संख्या की एक साधारण गलती भी आपके डिपॉजिट को प्रभावित कर सकती है. अधिकांश समय डिपॉजिट संबंधी समस्याएं बैंकों द्वारा आपके डेबिट और बैंक कार्ड पर प्रतिबंध लगाने के कारण होती हैं, इसलिए कृपया अपने बैंक से बात करके यह सुनिश्चित करें कि आपके कार्ड पर कोई प्रतिबंध नहीं है.

यदि आपने हमारे सिस्टम में अपने कार्ड के विवरण को गलत ढंग से भरा है, तो कृपया हमारी प्रणाली से तत्काल अपने कार्ड को अपडेट करना सुनिश्चित करें ('सेटिंग'> 'पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स').

वापस ऊपर जायें
एक खाता खोलने के लिए आवश्यक न्यूनतम राशि क्या है?

आप हमारे वेब आधारित प्लेटफार्म के लिए $100 के साथ भी एक खाता खोल सकते हैं. ट्रेडर्स के लिए 1:400 तक का लीवरेज उपलब्ध है.

वापस ऊपर जायें
पिप क्या है?

पिप एक फॉरेक्स क्वोट में सबसे छोटा संख्यात्मक स्थान होता है. इस शब्द का इस्तेमाल "पॉइंट्स" के स्थान पर भी किया जाता है.

यदि EUR/USD 1.3300 बदलकर होकर 1.3301 = 1 पिप बदलाव

वापस ऊपर जायें
मैं एक शिकायत कैसे दर्ज करूँ?

यदि किसी भी कारण के लिए आप हमारी सेवाओं से नाखुश हैं और एक शिकायत दर्ज करना चाहते हैं तो कृपया यहां जाएं सहायता पृष्ठ शिकायत फॉर्म डाउनलोड करें उसे भरे और ईमेल से यहां भेज दें compliance@xforex.com. आपकी शिकायत/दावा अनुपालन विभाग के एक अधिकारी को प्राप्त होगी जो 3 कार्यकारी दिनों के अंदर आपको प्रतिक्रिया प्रदान करेगा.

कृपया सुनिश्चित करें कि आपकी शिकायत ग्राहक सहायता सेवा द्वारा पहले हल नहीं की जा सकी है (आप ग्राहक सहायता सेवा से लाइव चैट या ईमेल के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं).

वापस ऊपर जायें
मैं अपने खाते को फंड कैसे करूं?

आपके खाते को फंड करने के दो तरीके हैं:

  1. वायर ट्रांसफर
  2. क्रेडिट कार्ड

दोनों को हमारे ऑनलाइन प्लेटफार्म से किया जा सकता है.

हम क्रेडिट कार्ड कंपनी से पुष्टि प्राप्त करते ही सभी वायर ट्रांसफर पूर्ण कर देते हैं. क्रेडिट कार्ड के माध्यम से फंडिंग लगभग तात्कालिक है; लेकिन हम इस बात पर जोर देते हैं कि जितनी जल्दी हो सके आप अपने क्रेडिट कार्ड की एक प्रति हमें अवश्य भेज दें ताकि अनावश्यक देरी से बचा जा सके.


कृपया सुनिश्चित करें कि आपने अपने खाते को सत्यापित. करवा लिया है. निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता है:

  1. एक वैध फोटो आइडी (जैसे पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस की प्रति)
  2. पते का सबूत (जैसे हाल के बिजली या टेलीफोन बिल की एक प्रति. पिछले 3 महीने के भीतर का ही होना चाहिए)
  3. डिपॉजिट के लिए इस्तेमाल किए गए कार्ड की एक प्रति. हम ग्राहकों से पूरे कार्ड की प्रति भेजने की उम्मीद नहीं करते हैं क्योंकि यह जोखिम भरा हो सकता है. लेकिन हमें अपने कार्ड की प्रतियां भेजना 100% सुरक्षित है क्योंकि हम उम्मीद करते हैं कि आप अपने कार्ड के पहले 12 नंबर छुपा लेंगे (चूंकि हमें केवल अंतिम 4 नंबर देखने की ही जरूरत है). इसके अलावा पीछे दी गई सीवीसी संख्या भी छुपा दें (क्योंकि हमें केवल हस्ताक्षर पट्टी देखने की जरूरत है).

कृपया ध्यान दें कि आपके खाते से संबंधित दस्तावेजों को प्राप्त करने तथा उनको मंजूरी देने के बाद, आप जैसे किसी अन्य बैंक कार्ड का इस्तेमाल करेंगे, हमें तुरंत ही उस नए कार्ड की प्रति भी चाहिए होगी.

वापस ऊपर जायें