स्टॉप लॉस नीति

टेक प्रॉफिट

टेक प्रॉफिट का इस्तेमाल, मुद्रा दर के एक अनुकूल दिशा में चलने पर बाहर निकलने के लिए किया जाता है. यदि आपका विश्वास हा कि एक मुद्रा जोड़ी की कीमत एक विशिष्ट स्तर तक उठेगी या गिरेगी, लेकिन यह पता नहीं है कि उसके बाद यह कहां जाएगी, टेक प्रॉफिट ऑर्डर मुद्रा के उस स्थिति तक पहुँचने पर आपके ट्रेड को बंद कर देगा.

उदाहरण:

यदि आप EUR को 1.3300 पर खरीदते हैं और आपको उम्मीद है कि उसकी कीमत उठेगी, आप 1.3350 पर बेचने के लिए एक टेक प्रॉफिट ऑर्डर निर्धारित कर सकते हैं. जब बाजार 1.3350 पर पहुंचेगा, आपका टेक प्रॉफिट ऑर्डर निष्पादित हो जाएगा और पोजीशन क्लोज हो जाएगी.

स्टॉप लॉस ऑर्डर

एक स्टॉप लॉस ऑर्डर ट्रेडर को नुकसान में चलने वाले ट्रेड से बाहर निकलने का एक बिंदु प्रदान करता है, जब वे अपने जोखिम को परिभाषित करते हैं और अपने ट्रेड को उसी के अनुसार करते हैं. यह ट्रेडर्स को सुरक्षा का एक स्तर प्रदान करता है, और सुनिश्चित करता है कि बाजार की स्थिति बिगड़ने पर उन्हें अपनी क्षमता से अधिक का नुकसान न सहना पड़े. *

उदाहरण:

यदि आप EUR को 1.3300 पर खरीदते हैं और उम्मीद करते हैं कि उसकी कीमत गिरेगी, आप 1.3250 पर बेचने के लिए एक स्टॉप लॉस ऑर्डर निर्धारित कर सकते हैं.जब बाजार 1.3250 तक पहुँचता है, आपका स्टॉप लॉस ऑर्डर निष्पादित हो जाएगा और पोजीशन क्लोज हो जाएगी.

लिमिट ऑर्डर

एक लिमिट ऑर्डर का इस्तेमाल एक पूर्वनिर्धारित दर पर किसी चिन्ह को बेचने या खरीदने के ऑर्डर के साथ एक पोजीशन (या एक्सपोजर) खोलने के लिए किया जाता है. एक लिमिट ऑर्डर टू टाइप का अर्थ है कि ट्रेडर बाजार दर से बेहतर कीमत पर खरीदना या बेचना चाहता है.

उदाहरण:

EUR/USD का भाव 1.33 है. यदि एक ट्रेडर EUR/USD को अधिक अनुकूल कीमत पर खरीदना चाहता है, वह EUR/USD को 1.32 पर खरीदने के लिए लिमिट लगा सकता है.

एक स्टॉप लॉस ऑर्डर का इस्तेमाल एक पूर्वनिर्धारित दर पर किस चिन्ह को बेचने या खरीदने के ऑर्डर के साथ एक पोजीशन (या एक्सपोजर) खोलने के लिए किया जाता है. एक स्टॉप लॉस ऑर्डर तो टाइप का अर्थ है कि ट्रेडर बाजार दर से कम कीमत पर खरीदना या बेचना चाहता है.

उदाहरण:

EUR/USD का भाव 1.33 है. यदि एक ट्रेडर EUR/USD को कम अनुकूल कीमत पर खरीदना चाहता है, वह EUR/USD को 1.34 पर खरीदने के लिए लिमिट लगा सकता है.

इफ डन ऑर्डर

एक इफ डन ऑर्डर का इस्तेमाल, बाजार के एक विशिष्ट स्थिति में पहुँचने तथा किसी विशिष्ट खरीद या बिक्री के किए जाने पर एक लिमिट ऑर्डर या स्टॉप लॉस ऑर्डर को खोलने के लिए किया जाता है. यदि ऐसा होता है, इफ डन ऑर्डर आपकी पसंद की मुद्रा भाव के लिए भविष्य की लिमिट निर्दिष्ट करता है..

उदाहरण:

बाजार भाव 1.3300 है. बाजार के 1.3200 पहुँचने पर खरीद के लिए एक लिमिट ऑर्डर लगाया गया है. यूरो के 1.3200. पर ख़रीदे जाने पर, 1.3100 पर एक स्टॉप लॉस ऑर्डर तथा 1.3300 पर एक टेक प्रॉफिट ऑर्डर लगाने के लिए एक इफ डन ऑर्डर को सेट किया जा सकता है.

*भाव में अत्यधिक अस्थिरता की स्थिति में, स्टॉप लॉस ऑर्डर स्टॉप लॉस लिमिट के परे के सबसे अच्छे संभावित भाव पर क्रियान्वित होगा. यह बाजार चालू रहने के घंटों के दौरान भी हो सकता है, या उस दौरान भी हो सकता है जब बाजार उस कमोडिटी या करेंसी के लिए बंद है. इन परिस्थितियों में, ऑर्डर क्रियान्वयन के दौरान के निकटतम संभव बाजार भाव पर लागू किया जाएगा. एक ऑर्डर/लिमिट यह वादा नहीं करता है कि वह ऑर्डर उसी भाव पर क्रियान्वित किया जाएगा./p>