ट्रेडिंग मानदंड

ट्रेड में परिवर्तन

आप के ट्रेडिंग अनुभव को बेहतर बनाने के अपने सतत् मिशन के तहत XForex ने हाल ही में सी.एफ.डी. के माध्यम से कमोडिटीज तथा इंडेक्सेज ट्रेडिंग तथा अब शेयर ट्रेडिंग एवं Bitcoin को शामिल करने के माध्यम से अपनी इन्वेन्टरी को विस्तारित किया है। लीवरेज एवं मार्जिन फीचर के अनुरूप हमारी ट्रेडिंग शर्तों में परिवर्तन हुआ है तथा अब यह प्रत्येक इंस्ट्रूमेंट के लिए उपलब्ध है। यह निम्नलिखित के रूप में आपके ट्रेडिंग अनुभव को बेहतरीन लाभ प्रदान करता है:
  • नये इंस्ट्रूमेन्ट्स
    आप शेयर बाजार, फ्यूचर बाजार तथा यहां तक कि वर्चुअल बाजार तक पहुंच के साथ नये इंस्ट्रूमेन्ट्स को ट्रेड कर सकते हैं।
  • सुरक्षा
    आपके खाते की सुरक्षा बढ़ा दी गई है, नया सिस्टम प्रत्येक इंस्ट्रूमेंट पर आपके रिक्क फैक्टर्स को मॉनीटर करता है, इस प्रकार अपके खाते को कैलीब्रेट होने से बचाने में सहायता करता है।
  • बेहतर जोखिम प्रबन्धन:
    मार्जिन कैलकुलेशन के साथ, प्रति इंस्ट्रूमेंट निर्दिष्ट मानदंडों समेत प्रति इंस्ट्रूमेंट मेन्टेनेन्स मार्जिन के साथ – प्रति पोजीशन जोखिम कैलकुलेशन बहुत ही एक्युरेट है तथा आपकी प्रति इंस्ट्रूमेंट ट्रेडिंग के साथ ही साथ आपके पूरे खाते को भी सुरक्षित रखता है।
लीवरेज

लीवरेज आपको आरंभिक निवेश राशि की तुलना में बहुत अधिक राशि के साथ ट्रेड करने की सुविधा प्रदान करता है, जो कि आपके निवेश के संभावित लाभ को बढ़ाता है। यद्यपि कि लीवरेज का प्रयोग करने के माध्यम से अच्छाखासा मुनाफा कमाने की क्षमता बहुत अधिक होती है, लेकिन यदि बाजार आपके ट्रेड की दिशा के विपरीत दिशा में चला जाता है तो यह लीवरेज आपके विरूद्ध कार्य कर सकता है। ऐसे परिदृश्य से बचने के लिए ट्रेडर्स आमतौर पर स्टॉप लॉस तथा टेक प्रॉफिट का प्रयोग करते हैं। अब भी, ऑफर किया जाने वाला लीवरेज आपकी पूरी ईक्विटी के लिए निर्धारित किया गया था।

उदाहरण

आपके द्वारा जमा की गई राशि: $1,000
ईक्विटी: $1,000
ऑफर किया गया लीवरेज: 1:400
आपकी लीवरेज्ड राशि है: 1,000 x 400 = $400,000

लीवरेज प्रति इंस्ट्रूमेंट

फॉरेक्स बाजार की तुलना में शेयर बाजार में लीवरेज बहुत कम होता है। इसलिए जब हम इस बाजार में प्रवेश करते हैं तो लीवरेज प्रति इंस्ट्रूमेंट ऑफर की जायेगी। इसका अर्थ है कि आप जिस इंस्ट्रूमेंट में ट्रेड करेंगे, उस इंस्ट्रूमेंट के लिए निर्धारित की गई लीवरेज के अनुसार आपकी पोजीशन को लीवरेज प्रदान की जायेगी।

उपलब्ध शेष राशि

प्रति इंस्ट्रूमेंट लीवरेज प्राप्त होना आपको अपने ट्रेड की वास्तविक वैल्यू को करीब से मॉनीटर करने की सुविधा भी प्रदान करता है। जब भी आप कोई ट्रेड करते हैं, उस ट्रेड में आपके निवेश की वास्तविक वैल्यू (बिना लीवरेज वाली राशि, जो प्रति इंस्ट्रूमेंट लीवरेज के अनुसार होगी) आपकी उपलब्ध शेष राशि से काट ली जाती है। इसका अर्थ यह है कि अब आप अपने ईक्विटी की बची हुई उपलब्ध शेष राशि को रियल टाइम में तथा बिना लीवरेज वाली वैल्यू में देख सकते हैं (जो कि ट्रेडिंग के लिए शेष बची होगी।)।

ईक्विटी - उपयोग किया हआ मार्जिन

उदाहरण

आपकी जमा राशि: $1,000
Twitter के लिए लीवरेज: 1:20
आपने एक Twitter ट्रेड किया, जिसकी वैल्यू है: $5,000
आपकी उपलब्ध शेष राशि: $1000 – [$5,000: 20] = $750

मार्जिन

मार्जिन मानदंड आपको अपनी ईक्विटी तथा आपके नेट एक्सपोजर (सभी किेये गये ट्रेड की कुल वैल्यू, आपके खाता की बेस करेन्सी में परिवर्तित) के बीच का अनुपात दिखाता है। जब आपका मार्जिन बनूमति दी गई सीमा से अधिक हो जायेगा तो आपके खाते पर कैलीब्रेशन का जोखिम होगा, तथा आपकी सारी पोजीशन अथवा आपके ट्रेड का एक भाग स्वत: ही बराबर कर दिया जाता है। इसी कारण से आपके मार्जिन को रियल टाइम में मॉनीटर किया जाता है।

ईक्विटी 
--------------------x 100
एक्सपोजर 

उदाहरण

आपकी डिपॉजिट राशि: $1,000
आपने एक Twitter ट्रेड किया, जिसकी वैल्यू है: $ 5,000
ईक्विटी: $1,000
आपकी उपलब्ध शेष राशि: $750
नेट एक्सपोजर: $5,000
मार्जिन: (1000: 5,000) x 100 = 20%

मार्जिन प्रति इंस्ट्रूमेंट

जब हम लीवरेज प्रति इंस्ट्रूमेंट के साथ शेयर बाजार में प्रवेश करते हैं तो लागू होने वाली मार्जिन भी प्रति इंस्ट्रूमेंट ऑफर की जाती है। अब प्रत्येक इंस्ट्रूमेंट, उसके द्वारा दर्शाये जाने वाले रिस्क फैक्टर तथा लागू होने वाले लीवरेज के अनुसार अपनी मार्जिन लिमिट प्राप्त करेगा। यह पूरे खाते की मार्जिन (उपरोक्त वर्णित) के अतिरिक्त है, जो कि आपके खाते के स्टेटस के लिए एक इंडीकेटर के रूप में ऑपरेट करना जारी रखेगा। आपकी मार्जिन प्रति इंस्ट्रूमेंट मॉनीटर करने में सहायता के लिए आपकी मार्जिन प्रति इंस्ट्रूमेंट को मॉनीटर करने के लिए एक मॉनीटरिंग सिस्टम स्थापित किया गया है, जिसका नाम है मेन्टेनेन्स मार्जिन सिस्टम।

उदाहरण

Google शेयर का मार्जिन: 0.3%
मूल्य प्रति शेयर: $1,228
ट्रेड किया गया: 10 Google शेयर
मेन्टेनेन्स शेयर: 0.3% x 1,228 x 10 [मार्जिन x एक्सपोजर] = $36.8

मेन्टेनेन्स मार्जिन सिस्टम

मेन्टेनेन्स मार्जिन एक ऑटोमैटिक सिस्टम है जिसे आकपे खाते में निवेश की गई राशि की सुरक्षा करने, तथा प्रति इंस्ट्रूमेंट आपका मार्जिन लेवेल बनाये रखने के द्वारा आपके खाते को कैलीब्रेट होने से बचाने के लिए सेट किया गया है। मेन्टेनेन्स मार्जिन सभी मार्जिन की सापेक्षिक योग दिखायेगा तथा जब भी कोई ट्रेड की जाती है तो यह कैलकुलेट होती है। अपनी ईक्विटी एवं मेन्टेन्स मार्जिन वैल्यू का निरीक्षण करने के द्वारा आप अपनी मर्जिन काल स्टेटस से दूरी को मॉनीटर कर सकते हैं।

उदाहरण

सबसे पहले आपने Google के शेयर का ट्रेड किया - आपकी मेन्टेनेन्स मार्जिन होगी $36.8.
उसके बाद आपने एक दूसरी ट्रेड की Twitter - आपकी Twitter मेन्टनेन्स मार्जिन है $123.4, लेकिन प्रदर्शित नहीं होगी.
एक सापेक्षिक योग प्रदर्शित होगा

मेन्टेनेन्स मार्जिन:        $160.2 = [123.4 +36.8]

मार्जिन कॉलl

जब किसी विशेष इंस्ट्रूमेंट की पोजीशन का योग, किसी विशेष बाजार दिशा में, उस इंस्ट्रूमेंट कै लिए निर्धारित रिस्क मार्जिन को हिट करता है तो, उस इंस्ट्रूमेंट से ऑटोमैटिकली पोजीशन कटने लगेगी, जबतक कि पर्याप्त मार्जिन रिस्टोर नहीं हो जाता है। उस इंस्ट्रूमेंट से ऑटोमैटिकली पोजीशन कटने लगेगी, जबतक कि उस इंस्ट्रूमेंट के लिए एक पर्याप्त मार्जिन प्राप्त नहीं हो जाता है, इस प्रकार आपकी अन्य पोजीशन की सुरक्षा के साथ ही साथ खाते के पूरे मार्जिन की सुरक्षा में भी वृद्धि करता है। प्रति इंस्ट्रूमेंट पोजीशन काटने की कार्यवाही को मार्जिन काल कहते हैं।

उदाहरण

मेन्टेनेन्स मार्जिन:        $160.2 = [123.4 +36.8]
यदि आपकी ईक्विटी $160.2 से कम है तो तो, या तो आपकी Google अथवा Twitter पोजीशन काट दी जायेगी (सबसे अधिक घाटे वाली पोजीशन को काटा जायेगा)।

ईक्विटी

इस फार्मूले द्वारा कैलकुलेट की गई, आपके खाते में वर्तमान वास्तविक राशि: (खाते की कुल जमा राशि) में घटाया गया (खाते में से निकाली गई राशि) प्लस (ऐसे मुनाफे या घाटे जिनकी पोजीशन काटी जा चुकी है) प्लस (ऐसे मुनाफे या घाटे जिनकी पोजीशन अभी नहीं काटी गई है) प्लस बोनस, जिसे कि खाते की बेस करेन्सी में परिवर्तित किया गयाहै।

डिपॉजिट – विड्रॉअल्स + क्लोज्ड P&L+ ओपेन P&L+ बोनस

ओेपेन P&L

ओेपेन P & L: सभी ओपेन पोजीशन का कुल मुनाफा या घाटा (एवं ब्याज शुल्क), खाते की बेस करेन्सी में परिवर्तित।

नेट एक्सपोजर

नेट एक्सपोजर: सभी ओपेन पोजीशन का योगफल, खाते की बेस करेन्सी में परिवर्तित।

लंबित बोनस

लंबित बोनस: उस बोनस राशि को प्रदर्शित करता है, जो उस समय ईक्विटी में स्थापित की जाएगी जब आप निर्धारित अवधि के अंदर ''XPoints टू रीच'' तक पहुँच जाएँगे।

पहुँच के लिए XPoints

पहुँच के लिए XPoints: उस XPoints को प्रदर्शित करता है, जिस तक निर्धारित अवधि के अंदर पहुँचने पर ईक्विटी में लंबित बोनस स्थानांतरित किया जायेगा।

बोनस कोड

बोनस कोड: बोनस कोड खिलाड़ी के खाते में विभिन्न नगद बोनस जोड़ते हैं, जो कोड के प्रकार पर निर्भर करता है। बोनस भुनाने के लिए, व्यापारियों को जमा करते समय संबंधित बोनस कोड का इस्तेमाल अवश्य करना होगा। जमा पृष्ठ तक पहुँच करने के लिए, WebTrader प्लेटफ़ॉर्म पर लॉगइन करें और जमा टैब पर क्लिक करें। जमा पृष्ठ पर, 'बोनस कोड' फ़ील्ड में मान्य बोनस कोड टाइप करें। अगर आपके पास मान्य बोनस कोड नहीं है, तो फ़ील्ड रिक्त रहेगा।